India Travel

भारत में 15 शानदार शाही महल जो भारतीय रॉयल्टी को दर्शाता है, 15 Magnificent Royal Palaces In India

15 Magnificent Royal Palaces In India That Shows Indian Royalty

सदियों पहले, भारत में शाही राजाओं, रानियों, और महान परिवारों का शासन था, जो बड़े महलों में रहते थे और एक भव्य जीवन शैली बनाए रखते थे। यह वास्तव में इतिहास के प्रति उत्साही, यात्रा के प्रति दीवानगी, और जीवन शैली ब्लॉगर्स के लिए जिज्ञासा का विषय है कि क्या उन महलों की तरह लग रहा था और यदि संभव हो तो कुछ दिनों या क्षणों के लिए एक में रहने की अपर्याप्त इच्छा थी।

यहां 15 शानदार महलों की सूची दी गई है, जो आपको हमारे समृद्ध भारतीय इतिहास की गंभीर झलक देंगे:

1. Mysore Palace, Karnataka

Mysore Palace, Karnataka, HindGyan.om, HindGyan

इस खूबसूरत महल, जिसे अम्बाविला पैलेस (Ambavilla Palace) भी कहा जाता है, वास्तुकार हेनरी इरविन (Henry Irwin) द्वारा डिजाइन किया गया था। महल को इरविन (Irwin) की विशेषज्ञता के अनुसार इंडो-सारासेनिक (Indo-Saracenic) शैली में डिज़ाइन किया गया है। 1912 में पूरा हुआ महल, दुनिया के अलग-अलग नुक्कड़ों से प्रेरित कला से सजाया गया है। महल में कई शानदार गुंबद, बुर्ज, 12 हिंदू मंदिर, आंगन और 2 दरबार, गुड़िया के लिए एक मंडप है।

2. The Lakshmi Vilas Palace, Gujarat

The Lakshmi Vilas Palace, Gujarat, HindGyan.com, HindGyan

इस पैलेस को महाराजा पैलेस (Maharaja Palace) भी कहा जाता है, जो की वड़ोदरा में स्थित है , पुराने क्लासिक शैली से प्रेरित गायकवाड़ (Gaekwad) द्वारा बनाया गया था। महल अब संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक कॉन्सर्ट हॉल के रूप में और संग्रहालय के रूप में उपयोग किया जाता है।

3. Marble Palace, West Bengal

Marble Palace, West Bengal, HindGyan.com, HindGyan

राजा राजेंद्र मुलिक (Raja Rajendra Mullick) द्वारा निर्मित महल, उत्तरी कोलकाता (North Kolkata) के मुक्ताराम बाबू स्ट्रीट (Muktaram Babu Street) में स्थित है। महल अपनी संगमरमर की दीवारों और फर्श के लिए जाना जाता है। इसमें एक संगमरमर के महल चिड़ियाघर के साथ बड़ी मूर्तियां, पेंटिंग और अन्य मूल्यवान टुकड़े हैं। महल अभी भी अच्छी तरह से संरक्षित और सुरुचिपूर्ण है।

4. Ujjayanta Palace, Agartala

Ujjayanta Palace, Agartala, HindGyan.com, HindGyan

यह अगरतला (Agartala) में स्थित है, और महाराजा राधा किशोर माणिक्य देबबर्मा (Maharaja Radha Kishore Manikya Debbarma) द्वारा 1899-1901 के बीच बनाया गया था और यह दो झीलों के किनारे पर स्थित है। यह अपने टाइल फर्श और घुमावदार लकड़ी की छत के लिए प्रसिद्ध है। महल का उपयोग महल के रूप में किया जाता है और इसका उपयोग पूर्वोत्तर भारत की संस्कृति, जीवन शैली, कला और परंपराओं को प्रतिबिंबित करने के लिए किया जाता है।

5. Chowmahalla Palace, Telangana

Chowmahalla Palace, Telangana, HindGyan.com, HindGyan

यह महल जो 18 वीं शताब्दी का है, मुगल और फारसी डिजाइन से प्रेरित है। स्वप्निल भव्य महल आसफ जाही वंश के निज़ाम द्वारा बसाया गया था। सुंदर महल में बेल्जियम के क्रिस्टल झूमर सहित प्राचीन फर्नीचर और शाही कलाकृतियां हैं।

6. Bangalore palace, Karnataka

Bangalore palace, Karnataka, HindGyan.com, HindGyan

महल 1878 में बनाया गया था। यह शानदार महल विंडसर कैसल (Windsor Castle) से प्रेरित था और मैसूर के शाही परिवारों द्वारा एक निवास के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इस महल में प्रसिद्ध राजा रवि वर्मा (Raja Ravi Varma) के चित्र हैं।

7. City Palace, Jaipur

City Palace, Jaipur, HindGyan.com, HindGyan

इस महल में 1732 में राजपूत राजा महाराजा सवाई जय सिंह (Rajput king Maharaja Sawai Jai Singh) द्वारा निर्मित उद्यान और प्रांगण शामिल हैं। इस महल की खासियतें इसके शस्त्रागार, चंद्र महल, एक घड़ी टॉवर, मुबारक महल, सिटी-पैलेस संग्रहालय और सबसे अधिक देखी गई हैं। श्री गोविंद देव मंदिर (Sri Govind Dev Temple)

8. Cooch Behar Palace, West Bengal

Cooch Behar Palace, West Bengal, HindGyan.com, HindGyan

बकिंघम पैलेस, लंदन (Buckingham Palace, London) से प्रेरित यह महल 1800 के दशक में महाराजा नृपेंद्र नारायण (Maharaja Nripendra Narayan) के शासनकाल में बनाया गया था। महल को विक्टर जुबली पैलेस (Victor Jubilee Palace) भी कहा जाता है जो प्राचीन शाही कलाकृतियों, चित्रों और झूमरों की भव्यता के लिए जाना जाता है।

9. Umaid Bhawan Palace, Jodhpur

Umaid Bhawan Palace, Jodhpur, HindGyan.com, HindGyan

जोधपुर (Jodhpur) शहर के दृश्य के साथ, उम्मेद भवन पैलेस (Umaid Bhawan Palace) चित्तार पहाड़ी (Chittar hill) पर स्थित है। यह भारत के सबसे बड़े निजी आवासों में से एक है और आंशिक रूप से ताज होटल्स (Taj Hotels) द्वारा प्रबंधित किया जाता है। महल में एक संग्रहालय सहित 347 कमरे हैं। महल की प्रमुख वास्तुकला इंडो-सारासेनिक, शास्त्रीय पुनरुद्धार और पश्चिमी कला डेको शैलियों से प्रेरित है।

10. Hawa Mahal, Jaipur

Hawa Mahal, Jaipur, HindGyan.com, HindGyan

महाराजा सवाई जय सिंह (Maharaja Sawai Jai Singh) के पोते, महाराजा सवाई प्रताप सिंह (Maharaja Sawai Pratap Singh), जो जयपुर (Jaipur) के संस्थापक थे और लाल चंद उस्ताद (Lal Chand Ustad) द्वारा 1799 में इस संरचना का निर्माण किया गया था। महल की वास्तुकला में 900 से अधिक ‘झरोखा’ या छोटी खिड़कियों के साथ एक अद्वितीय छत्ते की संरचना है। वर्तमान में यह महल देश भर और उससे आगे के पर्यटन स्थलों में से एक है।

11. Thirumalai Nayakar Mahal, Tamil Nadu

Thirumalai Nayakkar Mahal, Tamil Nadu, HindGyan.com, HindGyan

राजा तिरुमाला नायक (Raja Tirumala Nayaka) द्वारा 17 वीं शताब्दी में निर्मित, मूल महल वर्तमान संरचना से चार गुना बड़ा था। मीनाक्षी मंदिर (Meenakshi Temple) के पास स्थित महल को दक्षिण भारत (South India) के आश्चर्यों में से एक माना जाता था। महल की वास्तुकला द्रविड़ और राजस्थानी शैलियों का मिश्रण है।

12. Lake Palace, Udaipur

Lake Palace, Udaipur, HindGyan.com, HindGyan

यह शानदार महल सुंदर और प्राचीन झील पिछोला (Pichola) के बीच स्थित है। कभी मेवाड़ राजवंश द्वारा ग्रीष्मकाल में उपयोग किया जाने वाला शाही महल अब ताज समूह द्वारा प्रबंधित एक शानदार होटल है। महल की दीवारों के काले और सफेद पत्थर अर्द्ध कीमती रत्न जड़ित हैं।

13. Falaknuma Palace, Hyderabad

Falaknuma Palace, Hyderabad, HindGyan.com, HindGyan

महल जो शुरू में पैगा परिवार (Paigah Family) का था, बाद में हैदराबाद (Hyderabad) के निजाम के स्वामित्व में था। महल का डिजाइन विलियम वार्ड मारेट (William Ward Marett) ने किया था। महल इटैलियन मार्बल्स का उपयोग कर एक बिच्छू के आकार में बनाया गया है। वर्तमान में, यह ताज समूह द्वारा एक लक्जरी विरासत होटल के रूप में चलाया जाता है।

14. Rambagh Palace, Jaipur

Rambagh Palace, Jaipur, HindGyan.com, HindGyan

एक बार एक बगीचे के घर में, इसे 1887 में महाराजा सवाई माधोसिंह (Maharaja Sawai Madho Singh) द्वारा एक शिकार लॉज में बदल दिया गया था। अब इसे ताज समूह (Taj Group) द्वारा पांच सितारा होटल के रूप में संचालित किया जाता है।

15. Jai Vilas Mahal, Gwalior

Jai Vilas Mahal, Gwalior, HindGyan.com, HindGyan

महल टस्कन, इतालवी-डोरिक और कोरिंथियन वास्तुकला शैलियों का मिश्रण है। महल में अपने दरबार हॉल में फैंसी झूमर, सोने के फर्नीचर और सजावटी सामान हैं। महल अब शाही प्राचीन वस्तुओं, ऐतिहासिक दस्तावेजों और शाही युग में इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों का संग्रहालय है।

Note—» दोस्तों आपको ये Post कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना|
A Request: अगर आप भी अपना पॉइंट ऑफ़ व्यू देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं!! Thanks!!
दोस्तों आपको Post में किसी भी गलती पर गौर करें? कृपया हमें Comment में जरूर बताएं धन्यवाद!

About the author

Hindi Gyan

Add Comment

Click here to post a comment