Cricket Sports

आर अश्विन के डेब्यू के बाद से सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज

4 Bowlers with Most Five Wicket-Hauls since R Ashwin’s Debut

चेन्नई के रहने वाले रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 75 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने 2011 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अपना टेस्ट डेब्यू किया। 34 वर्षीय ऑफ स्पिनर 400 टेस्ट विकेट के करीब है और एक बार ऐसा करने पर वह 400 टेस्ट विकेट पार करने वाले केवल चौथे भारतीय बन जाएंगे।

अश्विन (Ashwin) जो चीजें करते हैं, उनमें से एक वह पांच विकेट लेने की खूबी है। कुछ लोगों का कहना है कि किसी गेंदबाज के लिए पांच विकेट लेना एक बल्लेबाज के लिए शतक की तरह होता है, जिसकी तुलना काफी अच्छी होती है और इसलिए पांच विकेट लेना एक बड़ी बात है। दुनिया भर में कई अन्य गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में पांच विकेट लिए हैं। तो, आइए उन चार गेंदबाजों पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने आर अश्विन के डेब्यू के बाद से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने का कारनामा किया है।

4 Bowlers with Most Five Wicket-Hauls since R Ashwin’s Debut

4. Nathan Lyon – 17

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ऑफ स्पिनर जिन्होंने पिछले महीने अपना 100 वां टेस्ट खेला था और 399 टेस्ट विकेटों पर टिके थे, उन्होंने आर अश्विन (R Ashwin) से कुछ ही महीने पहले अपनी शुरुआत की थी। नाथन लियोन (Nathan Lyon) जिन्हें सबसे महान ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर माना जाता है, ने अगस्त 2011 में पदार्पण किया और उन्होंने अपने पदार्पण पर पांच विकेट लिए।

लियोन (Lyon) अपने करियर में अब तक 18 बार पांच विकेट लेने में सफल रहे हैं, जिसमें से 17 अश्विन (Ashwin) के डेब्यू के बाद से आए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और भारत में भारत के खिलाफ पांच विकेट लिए हैं। यह कहते हुए कि ल्योन एक उच्च वर्ग के गेंदबाज हैं और वह अपनी अगली श्रृंखला में वापस आएंगे।

3. James Anderson – 19

38 साल की उम्र में जेम्स एंडरसन (James Anderson) एक पिच पर भारतीय बल्लेबाजों के स्टंप उखाड़ रहे हैं, जिसमें पेसर्स के लिए कुछ भी नहीं था। इंग्लैंड (England) के तेज गेंदबाज जिन्होंने 150 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं, उन्होंने 2003 में अपनी शुरुआत की थी। एंडरसन (Anderson) सबसे सफल गेंदबाज हैं क्योंकि उन्होंने किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक विकेट लिए हैं।

उनके पास अनिल कुंबले (Anil Kumble) के पास जाने और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने का मौका है। एंडरसन ने 30 पांच विकेट लिए। इससे पता चलता है कि वह उम्र के साथ बेहतर होते जा रहा है क्योंकि उसने 30 साल की उम्र के बाद किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। वह अभी भी काफी फिट है और ऐसा लगता है जैसे वह कम से कम एक-दो साल तक विकेट लेते रहेंगे ।

2. Rangana Herath – 28

रंगना हेराथ (Rangana Herath) जिन्होंने 1999 में अपनी शुरुआत की थी, उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 2018 में इंग्लैंड (England) के खिलाफ खेला था। बाएं हाथ के स्पिनर ने 93 टेस्ट खेले और 28.08 के औसत और 60.03 के स्ट्राइक-रेट से 433 टेस्ट विकेट लिए। अपने शुरुआती वर्षों में, उन्हें कई अवसर मिल रहे थे क्योंकि मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) उनके प्रमुख स्पिनर थे।

मुरली के संन्यास के बाद, हेराथ (Herath) उनके प्रमुख स्पिनर बन गए और उन्होंने कई विकेट लिए। हेराथ के नाम पर 34 पांच विकेट हैं, जिनमें से 28 आर अश्विन (R Ashwin) के डेब्यू के बाद से आए। हेराथ टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के स्पिनरों में से एक थे।

1. R Ashwin – 29

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपना 29 वां पांच विकेट लिया। आर अश्विन ने 76 टेस्ट खेले हैं और 391 टेस्ट विकेट लिए हैं और उनका लक्ष्य 400 टेस्ट विकेट तक पहुंचना है।

अश्विन ने अपने डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लिए। लोगों ने उनके विदेशी प्रदर्शनों के लिए उनकी आलोचना की, लेकिन उन्होंने हाल ही में संपन्न भारत-ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला में अपना मूल्य दिखाया जहां वह अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज – स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को आउट कर रहे थे। रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) में अभी भी बहुत क्रिकेट बाकी है और वह अपने टेस्ट करियर में कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं |

REF:- https://bit.ly/2MQyB6d