Cricket IPL Sports

रिटायर्ड प्लेयर्स की ऑल-टाइम आईपीएल टी20 इलेवन, Retired Players IPL T20 Eleven

Best All-Time IPL T20 Eleven of Retired Players

आईपीएल (IPL) टीमों ने जारी किए गए और बनाए गए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की है, जिसका अर्थ है कि आईपीएल का बुखार अब सबके सर चढ़ने वाला है। भले ही टूर्नामेंट के लिए अभी समय हो, लेकिन नए सत्र के बारे में चर्चा अभी से ही हो रही है क्योंकि बड़े खिलाड़ियों को कुछ फ्रेंचाइजियों से मुक्त कर दिया गया है। सूची में से एक उल्लेखनीय नाम लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) है जो न केवल जारी किया गया था, बल्कि फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट से भी रिलीज़ हुआ है। मलिंगा (Malinga) T20 और आईपीएल के दिग्गज रहे हैं क्योंकि वह लीग के इतिहास में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

वह मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के तब थे जब भी उन्हें उनकी जरूरत थी और आईपीएल (IPL) में उनकी आखिरी गेंद एक धीमी गेंद थी जिसे शार्दुल ठाकुर ने खेला और MI ने 2019 में ट्रॉफी जीती। सभी क्रिकेट प्रशंसकों को यॉर्कर की याद आएगी क्योंकि वह टी20 आईपीएल में देखा जा सकता है। वह लीग से संन्यास लेने के लिए नवीनतम हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षों में रिलीज़ होने वाले महान खिलाड़ी रहे हैं। तो, आइए रिटायर्ड खिलाड़ियों की आईपीएल इलेवन पर एक नजर डालते हैं।

Best All-Time IPL T20 Eleven of Retired Players

Openers(IPL) – Sachin Tendulkar & Adam Gilchrist

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने मिलकर बल्लेबाजी की शुरुआत की, यह कैसा संयोजन होगा। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग करते हुए 2300 से अधिक आईपीएल रन बनाए हैं और उन्होंने 2010 में ऑरेंज कैप भी जीता था। दूसरी ओर, एडम गिलक्रिस्ट ने 138.39 की स्ट्राइक-रेट से 2069 रन बनाए हैं। गिलक्रिस्ट (Gilchrist) ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स (Deccan Chargers) को ट्रॉफी का नेतृत्व किया।

ये दोनों एक दाएं-बाएं संयोजन बनाएंगे जो पावरप्ले में पूरी तरह से काम करेगा। तेंदुलकर (Tendulkar) और गिलक्रिस्ट (Gilchrist) शीर्ष पर एक प्रतिष्ठित साझेदारी बना सकते हैं और उन्हें एक साथ बल्लेबाजी करते हुए देखना मजेदार होगा।

Middle-Order(IPL) – Gautam Gambhir & Shane Watson

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और शेन वॉटसन (Shane Watson) – आईपीएल के दो दिग्गज मध्यक्रम में जगह बना सकते हैं। ये दोनों खिलाड़ी दबाव की स्थिति में रहे हुए भी अच्छा प्रदर्शन करते थे । गंभीर (Gambhir) ने आईपीएल में 31.23 की औसत से 4200 से अधिक रन बनाए हैं और शेन वॉटसन (Shane Watson) एक सच्चे मैच विजेता रहे हैं।

शेन वॉटसन (Shane Watson) ने 30.99 की औसत से 3874 रन बनाए और चार शतकों के साथ 137.91 का स्ट्राइक-रेट रहा, जिसमें से एक 2018 आईपीएल फाइनल में आया, जिसमें उन्होंने SRH गेंदबाजों को उड़ा दिया। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 92 विकेट भी लिए हैं। गंभीर और वॉटसन ने कुछ मध्यक्रम का पालन करने के लिए एक मजबूत मध्य क्रम बनाया।

Lower Middle-order – Subramaniam Badrinath, Yuvraj Singh, and Albie Morkel

सुब्रमण्यम बद्रीनाथ (Subramaniam Badrinath) आईपीएल में सबसे कम उम्र के क्रिकेटरों में से एक हैं और उन्हें फ्लोटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर जल्दी विकेट होते हैं, तो उन्हें ऑर्डर में भेजा जा सकता है, जबकि अगर टीम को अच्छी शुरुआत मिली है, तो उसे ऑर्डर से नीचे धकेला जा सकता है और ठीक यही भूमिका उसने अपने पूरे आईपीएल करियर में CSK के लिए निभाई थी। युवराज सिंह (Yuvraj Singh) भले ही आईपीएल के महान खिलाड़ी नहीं हैं, वह 2016 SRH टीम का एक अभिन्न हिस्सा थे जिसने आईपीएल जीता और उसने क्रम में नीचे आकर कुछ शानदार नॉक खेले।

एल्बी मोर्कल (Albie Morkel) उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो एक टी 20 खेल में अत्यधिक प्रभावी हो सकते हैं और भारतीय प्रीमियर लीग में प्रभावी रहे हैं। इस क्रम में नीचे आने पर, वह स्टैंड्स में गेंदबाजों की धुनाई कर सकता है और वह गेंद को ऊपर की तरफ स्विंग भी करा सकता है जो टी 20 क्रिकेट में हमेशा एक हथियार है। ये तीनों खिलाड़ी निचले मध्यक्रम में शानदार संयोजन करेंगे।

Bowlers – Pragyan Ojha, Anil Kumble, Ashish Nehra and Lasith Malinga

प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha) ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के लिए पर्पल कैप जीता था, और उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 7.36 की इकॉनमी रेट से 89 विकेट लिए हैं। वह एक गेंदबाज है जो बल्लेबाज को अपनी चालाकी भरी बोलिंग से आउट कर सकता है। दूसरे स्पिनर की भूमिका अनिल कुंबले (Anil Kumble) द्वारा निभाई जा सकती है, जिन्होंने 5 में से 5 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 6.57 की इकॉनमी दर से महज 42 मैचों में 45 विकेट हासिल किए हैं।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज होने के कारण आशीष नेहरा (Ashish Nehra) नई गेंद से शुरुआती स्विंग में आ सकते हैं। नेहरा ने अपने आईपीएल करियर में 100 से अधिक विकेट लिए हैं, जिनकी इकॉनमी दर 7.84 है। रिलीज़ खिलाड़ियों का एक सर्वकालिक आईपीएल एकादश लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के बिना पूरा नहीं हो सकता है, जिन्होंने 7.14 की इकॉनमी दर से सिर्फ 122 मैचों में 170 विकेट लिए हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि वह भारतीय प्रीमियर लीग में खेलने वाले बेहतरीन गेंदबाज हैं।

REF :- https://bit.ly/3ayzedu