Cricket Sports

इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्के मारने में श्रेष्ठ 5 खिलाड़ी, Top Five Kings of Sixes in The International Cricket

Five Kings of Sixes In The International Cricket

Top 5 Best Players

मस्ती के लिए छक्के मारना कोई आसान काम नहीं है और हर कोई ऐसा नहीं कर सकता। अधिकांश लोग सोचते हैं कि आपको छक्के मारने की शक्ति की आवश्यकता है जो कुछ हद तक सही है, लेकिन तस्वीर में आने वाले अन्य कारण भी हैं। बड़े छक्के मारने वाले अधिकांश खिलाड़ियों में बहुत शक्ति होती है जो उन्हें आसानी से छक्के मरने में मदद करता है, लेकिन उनके पास छक्के मारने के लिए सही गेंदों को चुनने की क्षमता भी होती है। अधिकांश बल्लेबाज़ जो बहुत अधिक छक्के मारते हैं, वे लंबाई को आंकते हैं और उसके अनुसार शॉट खेलते हैं और यही कारण है कि वे इसे दूसरों की तुलना में अधिक बार सही शॉट लगा पाते हैं।

सिक्स हिटिंग एक कला है और कुछ खिलाड़ी वास्तव में बहुत अच्छे होते हैं। छक्के मारने से न केवल आपकी और आपकी टीम की स्कोरिंग दर में वृद्धि होती है, बल्कि यह खिलाड़ी को भीड़ के बीच लोकप्रिय बनाता है। अधिकांश भीड़, विशेष रूप से सबसे छोटे प्रारूप में, बड़े छक्के देखना चाहते हैं और कुछ खिलाड़ी अपनी इच्छा पूरी करते हैं। तो, आइए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में छक्के मारने वाले पांच राजाओं पर एक नज़र डालें।

Five Kings of Sixes In the International Cricket, इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्के मारने में श्रेष्ठ 5 खिलाड़ी, MS Dhoni, Five Kings of Sixes, Five Kings of Sixes In the International Cricket, Brendon McCullum, Rohit Sharma, Shahid Afridi, Chris Gayle

5. MS Dhoni (India)

भारत (India) के दिग्गज कप्तान न केवल अपनी धाकड़ कप्तानी के लिए जाने जाते हैं बल्कि अपने बड़े छक्कों के लिए भी जाने जाते हैं जो स्टेडियम से बाहर जाते हैं। एमएस धोनी (MS Dhoni) अपने हेलीकॉप्टर शॉट ’के लिए प्रसिद्ध हैं जो एक बल्लेबाज को छह के लिए उठाने की अनुमति देता है। कई वर्तमान खिलाड़ियों ने इस तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है जो उन्हें गेंद के नीचे लाने में मदद करता है यहां तक कि यह एक यॉर्कर के करीब है।

एमएस धोनी (MS Dhoni) को उनकी फिनिशिंग के लिए भी जाना जाता है और ज्यादातर समय वह एक विशाल छक्के के साथ खेल खत्म करते हैं। एक खेल जिसे लोग नहीं भूल सकते, वह 2011 का विश्व कप फाइनल है, जब भारतीय कप्तान ने नुवान कुलसेकरा (Nuwan Kulasekara) को लॉन्ग-ऑन पर एक बड़ा छक्का लगाया। धोनी ने अपने करियर में कुल 359 छक्के मारे और आने वाले आईपीएल (IPL) में वह कुछ ज्यादा ही धमाका करेंगे।

4. Brendon McCullum (New Zealand)

ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum), जो दुनिया के सबसे मजबूत बल्लेबाज़ ही नहीं थे, उनके हाथ तेज़ थे क्योंकि वह पिच पर एक तेज़ गेंदबाज़ की धुनाई करते थे। कीवी कप्तान ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 398 छक्के मारे। उन्होंने अपने बड़े हिट्स के साथ 2015 विश्व कप का आगाज किया क्योंकि उन्होंने पहले पावरप्ले में गेंदबाजों को आड़े हाथ लिया था।

वह उन खिलाड़ियों में से एक थे जिन्होंने सबसे लंबे प्रारूप में भी छक्का लगाया, क्योंकि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी ऐसा ही खेला था। मैकुलम (McCullum) ने क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास ले लिया है और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अब हम उनके छक्के नहीं देख पाएंगे।

3. Rohit Sharma (India)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आसानी से छक्के लगाने में सछम है। जिस तरह से वह छक्के मारते हैं वह एक अलग स्तर पर है। ट्रेडमार्क रोहित शर्मा ने एक तेज गेंदबाज को हुक शॉट दिया, जब वह भारतीय सलामी बल्लेबाज को गेंदबाजी करने की कोशिश करता है। वह वास्तव में लंबाई का आकलन करने और स्टैंड में शॉट करने के लिए तत्पर रहते है।

शर्मा (Sharma) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 425+ छक्के लगाए हैं और वह आसानी से 500 का आंकड़ा पार कर सकते हैं। वास्तव में, उनके पास बहुत सारा क्रिकेट बचा हुआ है और खेल से संन्यास लेने पर वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड धारक हो सकते हैं।

2. Shahid Afridi (Pakistan)

पाकिस्तान (Pakistan) के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को उनके बड़े छक्के मारने के लिए जाना जाता है। अफरीदी (Afridi) जिन्होंने लेग-स्पिन गेंदबाजी की, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 476 छक्के लगाए हैं और वह इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने कभी भी सेट होने में विश्वास नहीं किया क्योंकि उन्होंने कई मौकों पर पहली गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश की।

उस प्रक्रिया में, वह कई बार बिना खाता खोले ही ग्राउंड से बाहर भी निकल गए लेकिन वह जानता है कि अगर उसका दिन है तो उसे कोई नहीं रोक सकता। अफरीदी (Afridi) ने सबसे तेज एकदिवसीय शतक का रिकॉर्ड बनाया क्योंकि उन्होंने उस पारी में बहुत अधिक छक्के लगाए थे। अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

1. Chris Gayle (West Indies)

ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आप छह हिटर के बारे में बात कर रहे हो और आप क्रिस्टोफर हेनरी गेल (Christopher Henry Gayle) का उल्लेख नहीं करे। क्रिस गेल (Chris Gayle) जिन्हें यूनिवर्स बॉस के नाम से भी जाना जाता है, उन्होंने कभी भी खेल खेलने के लिए सबसे अच्छा सिक्स-हिटर मन जाता है। गेल के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है।

बाएं हाथ के खिलाड़ी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 530+ छक्के मारे हैं और 40 साल की उम्र में भी वह ऐसा ही कर रहे हैं। वह 2021 में आईपीएल में वापस आएंगे और कुछ बड़े लोगों को चकमा देंगे क्योंकि उन्होंने हाल ही में उल्लेख किया था कि वह अभी भी ताजा हैं और वह 45 साल तक खेल सकते हैं। उनके सभी प्रशंसकों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है क्योंकि वह तब तक छक्के लगाते रहेंगे जब तक वह खेलते हैं ।

REF:- https://bit.ly/2OaNRLE