Cricket IPL Sports

Ranking of All 8 IPL Franchises According to Number of IPL Centuries

Number of IPL Centuries Scored By All The 8 Franchises

आईपीएल (IPL) शतक बनाना बिलकुल भी आसान नहीं है क्योंकि आपको आईपीएल खेलों में प्रति पारी केवल 120 डिलीवरी ही मिलती है और जब तक एक भी बल्लेबाज पारी का शानदार हिस्सा नहीं खेलता है, तब तक शतक (IPL Centuries) बनाना बहुत मुश्किल है।

चूंकि बल्लेबाज आईपीएल (IPL) में उच्च जोखिम वाले क्रिकेट खेलते हैं, इसलिए वे अक्सर लंबे समय तक क्रीज पर नहीं टिक पाते हैं | हालाँकि, हम अभी भी पिछले कुछ वर्षों में काफी आईपीएल शतक के गवाह बने हैं।

सभी 8 फ्रेंचाइजियों द्वारा आईपीएल शतकों की संख्या

यहां विभिन्न टीमों द्वारा बनाए गए आईपीएल शतकों (IPL Centuries) का एक विस्तृत विवरण दिया गया है –

Royal Challengers Bangalore (13 centuries)

Virat Kohli, RCB, Number of IPL Centuries, HindGyan

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) इस सूची में शीर्ष पर है क्योंकि उन्होंने आईपीएल (IPL) में 13 शतक लगाए हैं, जो किसी भी अन्य टीम से अधिक है और यह कुछ लोगों को आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि आरसीबी (RCB) ने कभी भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है।

लेकिन, आरसीबी (RCB) की आईपीएल (IPL) खिताब जीतने में विफलता उनकी गेंदबाजी के लिए है। बल्लेबाजी हमेशा से इसकी ताकत रही है। उनके पास कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) और क्रिस गेल (Chris Gayle) सहित सुपरस्टार टी 20 खिलाड़ियों की सेवाएं थीं।

जहां कोहली (Kohli) और गेल (Gayle) ने आरसीबी (RCB), के लिए 5 शतक बनाए हैं, वहीं डिविलियर्स (De Villiers) ने दो, जबकि शेष एक मनीष पांडे (Manish Pandey) ने ।

Kings XI Punjab (11 centuries)

Adam Gilchrist, KXIP, Number of IPL Centuries,Punjab Kings, Kings XI Punjab, HindGyan

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab), जो इस सूची में दूसरे स्थान पर है, ने भी कभी आईपीएल (IPL) का खिताब नहीं जीता है, लेकिन अतीत में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बल्लेबाजों के कई व्यक्तिगत प्रदर्शन हुए हैं।

क्रिस गेल (Chris Gayle) किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के लिए भी शतक बनाने वालों में शामिल हैं। उनके नाम पर अब तक कुल 6 आईपीएल शतक हैं, 5 आरसीबी (RCB) के लिए, और 1 KXIP के लिए।

गेल (Gayle) के अलावा, हाशिम अमला (Hashim Amla) ने KXIP के लिए दो आईपीएल शतक (IPL Centuries) बनाए हैं, जबकि केएल राहुल (KL Rahul), वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), पॉल वाल्थाटी (Paul Walthaty), रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha), महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene), एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) और डेविड मिलर (David Miller) ने एक-एक शतक बनाए हैं।

Chennai Super Kings (8 centuries)

Suresh Raina, CSK, Number of IPL Centuries, Chennai Super Kings, HindGyan

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए सभी 8 आईपीएल शतक (IPL centuries) शीर्ष क्रम के खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए हैं। मुरली विजय (Murali Vijay) ने उस समय दो शतक बनाए जब वह सीएसके (CSK) के पहले विकल्प के रूप में इस्तेमाल किए गए थे, शेन वॉटसन (Shane Watson) ने आईपीएल 2018 में सीएसके (CSK) के लिए कुछ शतक बनाए थे।

सीएसके (CSK) के लिए आईपीएल शतक (IPL Century) लगाने वाले अन्य खिलाड़ी सुरेश रैना (Suresh Raina), ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) और माइकल हसी (Michael Hussey) हैं। रैना (Raina) को छोड़कर सभी सलामी बल्लेबाज रहे हैं।

Delhi Capitals (8 centuries)

Rishabh Pant, DC, Number of IPL Centuries, Delhi Capitals, HindGyan

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) में आईपीएल (IPL) के पिछले संस्करणों में वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), डेविड वार्नर (David Warner), एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) और केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) सहित कुछ बड़े खिलाड़ियों की सेवाएं थीं। और हालांकि दिल्ली शायद ही आईपीएल (IPL) में एक टीम के रूप में खड़ी हुई है, लेकिन वे शतक बनाने वालों से कम नहीं हैं।

जबकि डेविड वार्नर (David Warner) ने दो बार दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) (पहले डेयरडेविल्स), सहवाग (Sehwag), पीटरसन (Pietersen), डिविलियर्स (De Villiers), संजू सैमसन (Sanju Samson), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) के लिए खेलते हुए तीन-अंक का आंकड़ा पार किया था।

Rajasthan Royals (6 centuries)

Ajinkya Rahane, RR, Number of IPL Centuries, Rajasthan Royals, HindGyan

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) भी आईपीएल (IPL) की एक बहुत ही अच्छी टीम रही है। उन्होंने पहले ही सीज़न में ख़िताब जीता, लेकिन उसके बाद प्लेऑफ़ में नहीं पहुँचे। हालाँकि, रॉयल्स के लिए 6 शतक बने हैं और उन 6 शतकों में से 4 शतक भारत में घूमने वाले दो सबसे व्यस्त खिलाड़ियों – अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और संजू सैमसन (Sanju Samson) ने बनाए हैं।

अन्य दो क्रमशः यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) और शेन वाटसन (Shane Watson) द्वारा बनाए गए थे।

Mumbai Indians (4 centuries)

Sachin Tendulkar, Rohit Sharma, MI, Number of IPL Centuries, Mumbai Indians, HindGyan

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल (IPL) के इतिहास में सबसे सफल टीम है, लेकिन उनके पास अब तक केवल 4 शतक थे। उन 4 शतकों में से, दो को टूर्नामेंट के शुरुआती चरणों में दो दिग्गजों सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने बनाया था।

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए शेष दो आईपीएल शतक (IPL centuries) रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और लेंडल सिमंस (Lendl Simmons) के बल्ले से निकले हैं।

Sunrisers Hyderabad (3 centuries)

David Warner, SRH, Number of IPL Centuries, Sunrisers Hyderabad, HindGyan

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए सबसे अधिक शतक लगाने के बाद, डेविड वार्नर (David Warner) ने अपनी वर्तमान टीम सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए भी सर्वाधिक शतक बनाए हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के इतिहास में बनाए गए 3 शतकों में से दो वॉर्नर (Warner) ने बनाए हैं, जबकि एक उनके सलामी जोड़ीदार जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने बनाए हैं।

Kolkata Knight Riders (1 century)

Brendon McCullum, KKR, Kolkata Knight Riders, Number of IPL Centuries, HindGyan

यह काफी विडंबना है कि आईपीएल (IPL) के इतिहास में पहला शतक केकेआर (KKR) के बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) ने बनाया था, लेकिन तब से लेकर अब तक केकेआर (KKR) का कोई भी बल्लेबाज 13 साल के इतिहास में तीन का आंकड़ा नहीं पार कर सका है।

हालांकि, इसके बावजूद केकेआर (KKR) वास्तव में एक टीम के रूप में प्रभावशाली रही है क्योंकि उन्होंने दो आईपीएल (IPL) खिताब जीते हैं।

Note—» दोस्तों आपको ये Post कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना|
A Request: अगर आप भी अपना पॉइंट ऑफ़ व्यू देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं!! Thanks!!
दोस्तों आपको Post में किसी भी गलती पर गौर करें? कृपया हमें Comment में जरूर बताएं धन्यवाद!