Cricket Sports

भारतीय क्रिकेट के इतिहास के शीर्ष 5 वनडे कप्तान, India’s Top 5 ODI Captains of Indian Cricket

Top 5 ODI captains in the History of Indian Cricket

Rating India’s Best and Top 5 ODI Captains of All Time

हालांकि Men in Blue पिछले 9 वर्षों में विश्व कप जीतने में सफल नहीं रहे हैं, लेकिन वे 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में सफल रहे हैं।

भारतीय टीम ने पिछले कुछ वर्षों में वनडे क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की है। 1983 में देश की ऐतिहासिक विश्व कप (World Cup) जीत के बाद भारत में ODI क्रिकेट के लिए दीवानगी आसमान पर पहुंच गई। जल्द ही, विश्व कप भारत में आया क्योंकि स्थानीय प्रशंसकों को सबसे शानदार खिलाड़ियों में से कुछ को देखने का मौका मिला। रंगीन जर्सी की शुरूआत ने खेल में और अधिक रुचि पैदा की।

2011 में, भारत अपने घरेलू मैदान पर क्रिकेट विश्व कप उठाने वाला पहला देश बना। हालांकि Men in Blue पिछले 9 वर्षों में विश्व कप जीतने में सफल नहीं रहा है, लेकिन वे 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में उपविजेता के रूप में परिष्करण के अलावा 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में सफल रहे हैं। भारत का अब एकदिवसीय क्रिकेट में एक समृद्ध इतिहास है और आज, हम भारत के सभी शीर्ष 5 वनडे कप्तानों के बारे में बात करेंगे।

यहाँ अब तक के शीर्ष पाँच (Top 5) भारतीय कप्तान की रेटिंग (Rating) है:

1. Virat Kohli – 7.1/10

Virat Kohli, Top 5 Indian Captains, HindGyan

वर्तमान भारतीय वनडे कप्तान, विराट कोहली (Virat Kohli) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और एमएस धोनी (MS Dhoni) की अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करने के लिए संघर्ष किया है। कोहली अपने फैसलों के साथ हाजिर हैं जब उनके पास उप-कप्तान और टीम का साथ है, लेकिन जब एक विपक्षी टीम मैच पर हावी होने लगती है, तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के खिलाड़ी दबाव में आ जाते हैं।

हाल ही में, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के विरुद्ध भारत ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया, इसके अलावा, भारत को दशकों में पहली बार न्यूजीलैंड द्वारा एकदिवसीय श्रृंखला में में भी अच्छा प्रदर्शन किया | विराट कोहली (Virat Kohli)काफी अच्छे खिलाडी होने के साथ साथ बेहतरीन कप्तान भी है |

इससे पता चलता है कि जब कोहली के पास टीम में एक अनुभवी खिलाड़ी नहीं है, तो वह महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए संघर्ष करते है। इसके अलावा, जब आईसीसी टूर्नामेंट में नॉकआउट मैचों की बात आती है तो उनके पास अच्छा रिकॉर्ड नहीं है। फिर भी, उन्होंने एक कप्तान के रूप में बहुत अच्छा किया है और इसलिए, उन्हें 10 में से 7 अंक मिले हैं।

2. Rahul Dravid – 7.8/10

Rahul Dravid, Top 5 Indian Captains, HindGyan

जहां राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को लाल गेंद वाले क्रिकेट में उनके योगदान के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है, वहीं बहुत कम प्रशंसकों को पता होगा कि दाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ-साथ एक शानदार कप्तान भी थे। हालाँकि 2007 में उनके नेतृत्व में भारतीय टीम का निराशाजनक विश्व कप प्रदर्शन था, लेकिन कप्तान के रूप में द्रविड़ (Dravid) का कार्यकाल उस विश्व कप से पहले भारतीय टीम के लिए काफी सफल रहा था।

The Men in Blue ने रक्षात्मक बल्लेबाज के मार्गदर्शन में एकदिवसीय क्रिकेट में लगातार 17 सफल रन चेज का रिकॉर्ड बनाया। द्रविड़ (Dravid) ने 79 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया, जिसमें से 42 में भारतीय जीत हुई।

उनके पास 50 ओवर के प्रारूप में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की तुलना में बेहतर जीत प्रतिशत है जो उनके कप्तानी कौशल की महानता को उजागर करता है। दुर्भाग्य से, 2007 के विश्व कप में एक खराब आउटिंग ने द्रविड़ (Dravid) को एकदिवसीय कप्तान के रूप में बर्खास्त कर दिया।

3. Mohammad Azharuddin – 8.1/10

Mohammad Azharuddin, Top 5 Indian Captains, HindGyan

पूर्व भारतीय वनडे कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) को अपने सीनियर्स को नियंत्रित करने की एक अनोखी चुनौती का सामना करना पड़ा जब टीम प्रबंधन ने उन्हें टीम की बागडोर सौंपी। आज के युग के विपरीत, जूनियर और वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी कभी भी जूनियर के बारे में सुनने वाले वरिष्ठों के बारे में एक साथ नहीं बैठते थे। इस प्रकार, अजहरुद्दीन (Azharuddin) को उस बाधा पर काबू पाने के लिए सराहना की जरूरत है।

इसके अलावा, उन्होंने 174 एकदिवसीय मैचों में भारत की कप्तानी की। इससे पता चलता है कि पूरे देश को उन पर भरोसा था और टीम के कप्तान के रूप में उनका लंबा शासन था। दाएं हाथ के बल्लेबाज सितंबर 2014 तक भारत के सबसे सफल एकदिवसीय कप्तान थे।

उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 90 जीत के साथ देश का नेतृत्व किया। इसके अलावा, उन्होंने विश्व कप मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की। हालाँकि भारत अज़हरुद्दीन (Azharuddin) की कप्तानी में विश्व कप नहीं जीत सका, लेकिन कप्तान ने अपने पास मौजूद संसाधनों का समुचित उपयोग किया और टीम को जहाँ तक ले जा सकता था ले गया।

4. Sourav Ganguly – 8.6/10

Sourav Ganguly, Top 5 Indian Captain, HindGyan

वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को सभी समय के सबसे आक्रामक कप्तानों में से एक के रूप में जाना जाता है। लॉर्ड्स में नेटवेस्ट सीरीज़ में भारत की ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाते हुए भारतीय प्रशंसक अपनी शर्ट उतारने के तरीके को कभी नहीं भूल सकते। उन्होंने युवाओं की एक टीम का पोषण किया जो बाद में सभी समय के महान खिलाड़ी बन गए।

यह उल्लेखनीय है कि 2011 विश्व कप विजेता टीम के बहुत से खिलाड़ियों ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के नेतृत्व में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। कोलकाता के राजकुमार सामने से टीम का नेतृत्व करते थे।

उन्हें टीम में मौजूद प्रतिभा का सही अंदाजा था, इसलिए उन्होंने खिलाड़ियों को उन स्थानों पर रखा, जहां वे अपना स्वाभाविक खेल खेल सकते थे। गांगुली (Ganguly) की कप्तानी में, टीम 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुंची, हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल जीतने नहीं दिया।

5. MS Dhoni – 9.2/10 

Ms Dhoni, Top 5 ODi Indian Captian, HindGyan

उनकी उपलब्धियों को देखते हुए, महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) शायद क्रिकेट इतिहास में सबसे महान एकदिवसीय कप्तान हैं। उन्होंने टीम की बागडोर संभाली जब वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अन्य भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में अपेक्षाकृत नए थे, उनकी बुद्धि और बुद्धिमत्ता ने भारत को विश्व विजेता बनने में मदद की। धोनी (Dhoni) ने हमेशा अन्य खिलाड़ियों को स्पॉटलाइट दिया क्योंकि उन्होंने बल्लेबाजी क्रम की बीमा पॉलिसी की भूमिका निभाई थी।

धोनी (Dhoni) ने इस क्रम में गहरी बल्लेबाजी की और अपनी बल्लेबाजी तकनीक से पूरी पारी को नियंत्रित किया। जब गेंदबाज़ी करने की भारत की बारी थी, तो उन्होंने हमेशा स्टंप्स के पीछे से अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि से गेंदबाजों का मार्गदर्शन किया।

रांची में जन्मे इस खिलाड़ी ने 2011 विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीती, जो वनडे क्रिकेट में सबसे बड़े पुरस्कारों में से दो हैं। और, उन्होंने अपने शांत दिमाग से सभी करतबों को हासिल किया। यह दर्शाता है कि चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) स्टार अब तक का सबसे अच्छा भारतीय वनडे कप्तान है।

Note—» दोस्तों आपको ये Post कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना|
A Request: अगर आप भी अपना पॉइंट ऑफ़ व्यू देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं!! Thanks!!
दोस्तों आपको Post में किसी भी गलती पर गौर करें? कृपया हमें Comment में जरूर बताएं धन्यवाद!