Cricket IPL Sports

आईपीएल (IPL) टूर्नामेंट के इतिहास में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ उद्घाटन मैच

Top 5 Best Opening Matches in The IPL History of The Tournament

Chennai Super Kings in IPL, CSK, Kedar Jadhav, HindGyan.com, HindGyan

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (Indian Premier League (IPL)) 2021 मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians (MI)) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore (RCB)) के बीच टकराव के साथ शुरू हो रहा है। शुरुआती मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी की टीम के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी कि टूर्नामेंट की शुरुआत में इस बहुप्रतीक्षित प्रतियोगिता को किस तरह से रखा गया है, आइए हम शीर्ष 5 शुरुआती मैचों को याद करते हैं, जो आईपीएल (IPL) इतिहास की किताब में बने हुए हैं।

1. RCB vs KKR (2008)

Brendon McCullum in IPL, KKR, Kolkata Knight Riders, HindGyan.com, HindGyan

सबसे यादगार पहले मैच का मुकाबला जो हमने देखा था। जिसने आईपीएल (IPL) को आदर्श शुरुआत दी, जिसकी आवश्यकता थी। 18 अप्रैल 2008 को, एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium) में एक ऐसी दस्तक देखी गई जिसे अभी तक नहीं भुलाया जा सका है।

ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) ने सिर्फ 73 गेंदों पर नाबाद 158 रन बनाए, जिससे आरसीबी (RCB) के सभी गेंदबाजों की नींद उड़ गई। उस रात आरसीबी के सभी गेंदबाज पिटे गए। कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिकॉर्ड 140 रनों से मैच जीत लिया क्योंकि RCB 82 रन पर ही आउट हो गई।

बैंगलोर (Bangalore) ने हार पर विचार किया और उस सीजन में सातवें स्थान पर रही।

2. CSK vs KKR (2011)

Jacques Kallis in IPL, KKR, Kolkata Knight Riders, HindGyan.com, HindGyan

विश्व कप फाइनल में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और एमएस धोनी (MS Dhoni) की साझेदारी के छह दिन बाद, दोनों एक दूसरे के खिलाफ अपनी आईपीएल (IPL) टीमों के कप्तान के रूप में सामने आए। केकेआर (KKR) के लिए, यह एक युग की शुरुआत थी, क्योंकि उन्होंने कोलकाता के चैंपियन खिलाड़ी सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की जगह लेते हुए गंभीर को कप्तान नियुक्त किया था।

धीमी गति से ट्रैक पर, सीएसके (CSK) ने श्रीकांत अनिरुद्ध (Srikkanth Anirudha’s) के 64  रन, 4 विकेट पर 153 रन बनाए। केकेआर (KKR) ने पीछा किया, लेकिन जैक कैलिस (Jack Kallis) के 54 रन बनाने के बाद केकेआर (KKR) ने अच्छी शुरुआत की। टिम साउदी (Tim Southee) ने सीएसके (CSK) फ्रैंचाइज़ी को जीत दिलाने के लिए एक असाधारण ओवर फेंका। और दो-तरफा जीत हासिल करने के लिए अपने पक्ष की मदद की।

3. MI vs KKR (2015)

Rohit Sharma in IPL, MI, Mumbai Indians, HindGyan.com, HindGyan

केकेआर (KKR) ने आईपीएल (IPL) 2015 में कदम रखा, 2015 में खिताब जीतने के लिए लगातार नौ मैच जीते। वे लगातार 10 वें आईपीएल (IPL) मैच जीतने के लिए तैयार थे और अपने अभियान की शुरुआत शैली में कर रहे थे। हालांकि, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ईडन गार्डन (Eden Gardens) में उनका त्रुटिहीन रिकॉर्ड उनके सामने खड़ा था।

मुंबई (Mumbai) ने धीरे-धीरे शुरुआत की और 3 विकेट पर 168 रन बनाए और रोहित (Rohit) ने नाबाद 98 रनों की पारी खेली। लेकिन, केकेआर (KKR), जिन्होंने उन दिनों के दौरान टी 20 में महारत हासिल की थी, उन्होंने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) (56), मनीष पांडे (Manish Pandey) (40) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) (46 रन)।

4. MI vs CSK (2018)

Chennai Super Kings in IPL, CSK, Kedar Jadhav, HindGyan.com, HindGyan

2018 के आईपीएल (IPL) में, सीएसके (CSK) लीग में अपने दो साल के प्रतिबंध की सेवा के बाद लौट रहा था। यह एक महान प्रतियोगिता के लिए बनाया गया क्योंकि वे अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के साथ मैच की तारीख के साथ स्थापित किए गए थे। कुछ 40 और चेन्नई (Chennai) की शीर्ष गेंदबाजी का मतलब धोनी (Dhoni) की टीम 166 रनों का पीछा कर रही थी।

लेकिन, यह नाटक अभी तक सामने नहीं आया था, क्योंकि मैच लग रहा था और 118 पर धूल फांक रहा था। ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने 30 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली, लेकिन जीत हासिल करने में नाकाम रहे, केवल एक केदार जाधव (Kedar Jadhav) के लिए| |

इस मैच ने सीएसके (CSK) के अभियान में शानदार जीत की शुरुआत की, जहां उन्होंने खिताब जीतकर समाप्त किया।

5. MI vs CSK (2020)

Chennai Super Kings in IPL, CSK, Ambati Rayudu, HindGyan.com, HindGyan

2018 में मुंबई (Mumbai) और चेन्नई (Chennai) के बीच शीर्ष पर हुए टकराव के बाद, दोनों टीमों ने 2020 में एक शुरुआती मैच में एक बार फिर से एक-दूसरे का सामना किया। यह COVID-19 महामारी के बाद भारतीय प्रशंसकों के लिए किसी भी रुचि का पहला मैच था।

मुंबई (Mumbai) ने पहले बल्लेबाजी की और 9 विकेट पर कुल 162 रन बनाए, सौरभ तिवारी (Saurabh Tiwary) ने 42 रन बनाए। चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। लेकिन मैच के दौरान अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) एक खिलाड़ी थे, जिन्होंने 48 गेंदों पर 71 रन बनाये और गेंदबाजों को पीटते हुए दिखे।

चेन्नई (Chennai) ने यह मैच पांच विकेट से जीता। फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis’s) के 58 रन भी अहम थे क्योंकि उन्होंने रायुडू (Rayudu) के आउट होने के बाद रनो पीछा किया था।

Note—» दोस्तों आपको ये Post कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना|
A Request: अगर आप भी अपना पॉइंट ऑफ़ व्यू देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं!! Thanks!!
दोस्तों आपको Post में किसी भी गलती पर गौर करें? कृपया हमें Comment में जरूर बताएं धन्यवाद!